Skin को गोरा करने का रामबाण घरेलू उपाय

आम तौर पर भारतीयों की स्किन western countries के लोगों  की अपेक्षा सांवली होती हैं |

आज कल गर्मियों के मौसम में सूर्य की किरणों से भी हमारी skin के damage होने का खतरा बढ़ जाता है।

आज हम आपको कुछ रामबाण घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें use करने के बाद आपको अपनी स्किन में फर्क जरूर दिखेगा।

शुद्ध शहद को लीजिए और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के लिए लगा रहने दें, अब गुनगुने पानी से धूल ले। शहद में antibacterial गुण होते हैं। शहद लगाने से आपकी skin अच्छी होगी।

दही में lactic acid होता है जो काफी फायदेमंद है। दही को हाथों में लेकर चेहरे पर अच्छे से हल्के हाथों से मसाज करें, बाद में गुनगुने पानी से धूलें। आपको इससे तुरंत ही फर्क दिखेगा।

पपीता हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। पपीते की एक स्लाइस काट ले और उसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें कुछ देर बाद गुनगुने सोने से धूल ले।

केला तो हम सब ने खाया होगा लेकिन केला हमारे चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आधे केले को दूध के साथ पीसकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे-कील–मुहासे खत्म हो जाते हैं और चेहरा चमकदार बनता है।

चेहरे को चमकदार बनाना चाहते हैं तो आपको अपने चेहरे पर एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। एलोवेरा स्क्रीन के लिए बहुत ही लाभकारी है। आयुर्वेद एलोवेरा को चेहरे पर लगाने पर बल दिया गया है।

टमाटर तो हम सबके घरों में होता है। टमाटर में ऐसी प्रॉपर्टीज होती है जो हमारे चेहरे की रंगत को और निखारती हैं। टमाटर की एक स्लाइस काट के उसे अपने चेहरे पर राउंड शेप में मसाज कर रहने से चेहरे में निखार आता है और दाग-धब्बे दूर होते हैं।

हल्दी में एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती है जो हमारे चेहरे के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल होगी। हल्दी को आप बेसन के साथ लगाएं या दूध में मिलकर भी पी सकते हैं।

बेसन और हल्दी के मिश्रण को चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है साथ ही दाग-धब्बे और झाइयों से भी छुटकारा  मिलता है।

ऐसे ही Interesting facts के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे क्लिक करें ।

WhatsApp पर दोस्तों को भेजें 

Arrow
Arrow