BPSC TRE 3 Result 2024 Latest News: BPSC TRE 3 OMR आज रात हो सकता है जारी, तैयारियां हुई पूरी 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

BPSC, BPSC teacher, BPSC online, BPSC full form, BPSC teacher result, BPSC TRE 3 Result 2024 Latest News: BPSC TRE 3 OMR, BPSC result, BPSC official website, BPSC exam date, bpsc teacher vacancy, bpsc tre 3, bpsc teacher result 2023, bpsc result 2023, bpsc tre 3.0 exam date, how to check bpsc teacher result, how many attempts in bpsc teacher exam

BPSC TRE 3 Result 2024 Latest News: BPSC TRE 3 OMR 

शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया वर्तमान में चल रही है। BPSC TRE 3 की परीक्षा जुलाई के महीने में 18 से 22 जुलाई के बीच संपन्न कराई गई। इस परीक्षा में लगभग 3.5 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। BPSC द्वारा TRE 3 के अंतर्गत लगभग 87000 पोस्ट पर यह बहाली की जा रही है। विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है लेकिन इस बार TRE 3 में विद्यार्थियों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। 

इससे पहले जब बिहार में शिक्षक भर्ती BPSC TRE 1 और BPSC TRE 2 का आयोजन किया गया था तो उसकी Answer Key और Result काफी जल्दी जारी कर दिए गए थे लेकिन इस बार विद्यार्थियों को इंतजार करना पड़ रहा है। आयोग द्वारा अभ्यर्थियों के लिए आंसर की निकालने की तिथि 1 अगस्त के बाद निर्धारित की गई थी लेकिन अब ख़बर निकल कर सामने आई है कि आज रात तक विद्यार्थियों की OMR Sheet की जारी कर दी जाएगी। 

कई प्रमुख समाचार पत्रों में यह खबर प्रकाशित की गई थी कि BPSC TRE 3 परीक्षा का परिणाम अगस्त के तीसरे सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा, लेकिन ऐसा प्रतीत होना संभव नहीं लग रहा है क्योंकि अभी तक विद्यार्थियों को उनके OMR और Answer Key की अपडेट नहीं दी गई है। विद्यार्थियों को आशा है कि 14 से 15 अगस्त के बीच विद्यार्थियों को BPSC TRE 3 Result 2024 Latest News: BPSC TRE 3 OMR देखने को मिल सकती है जिससे उन्हें यह पता चल जाएगा कि उनके कितने नंबर आ रहे हैं। 

कक्षा 1-8 तक बैकलॉग पदों पर होगी महिलाओं की नियुक्ति 

BPSC TRE 3 में महिला विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी निकाल कर सामने आई है। आयोग द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि बैकलॉग पदों पर भी महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी। सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों और पदाधिकारी को इस संबंध में सूचना अवगत कराने के लिए 31 जुलाई को ही पत्र लिखा गया था जिसमें पदाधिकारी से उन्हें जिलेवार रिक्तियों के विवरण की हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी मांगी गई थी। खाली पदों का विवरण देने के लिए सभी पदाधिकारी को एक सप्ताह का समय दिया गया था।

कक्षा 1 से 8 तक विद्यालय अध्यापकों के जितने भी रिक्त पद होंगे इनमें से 50% पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे, इसके साथ ही मेरिट में आने वाली महिलाओं को पुरुष वर्ग में ओवरलैप कराया जाएगा और साथ ही साथ जो भी बैकलॉग सीटे हैं उन पर भी महिलाओं की ही बहाली की जाएगी।

अगर महिलाओं को ओवरलैप और बैकलॉग सीटों पर भी रिजल्ट निकल गया तो महिलाओं का परसेंटेज पुरुषों के मुकाबले अधिक होगा। किस प्रकार इस भर्ती में लगभग महिलाओं की नियुक्तियां पुरुषों के मुकाबले अधिक की जाएंगे क्योंकि 50% आरक्षण तो महिलाओं के लिए पहले से ही मौजूद था और अब यदि 10% बैकलॉग और 8-10 परसेंट ओवरलैपिंग से महिला अभ्यर्थी का चयन होता है तो इनकी संख्या लगभग 65 से 70% पहुंच जाएगी। 

शिक्षक भर्ती में आरक्षण विवाद

बिहार सरकार ने बिहार में 75 परसेंट आरक्षण लागू किया था। आरक्षण से संबंधित मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रहे थे जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में बिहार सरकार के आरक्षण संबंधी प्रावधान को रद्द कर दिया है। बिहार में अब सभी वैकेंसी पर बहाली पुराने आरक्षण पद्धति के अनुसार की जाएगी जिसमें 50 परसेंट आरक्षण की सीमा निर्धारित की गई थी। 

प्रशासन द्वारा जल्द ही BPSC आयोग को आरक्षण संबंधी निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। अब विद्यार्थियों का रिजल्ट पुराने आरक्षण पद्धति के अनुसार ही आएगा। इसमें अनारक्षित वर्गों के विद्यार्थियों को कुछ छूट मिलेगी क्योंकि उनकी सिम नई आरक्षण नीति लागू करने से काम हो गई थी जो कि अब पहले की भांति बढ़ जाएगी। 

बिहार में शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं अभ्यर्थियों को अपने BPSC TRE 3 Result 2024 Latest News: BPSC TRE 3 OMR का इंतजार है। इस बार रिजल्ट देने में क्यों देरी हो रही है, आप इस बारे में क्या सोचते हैं नीचे कमेंट करके अपनी राय जरूर बताएं।

Read: 


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

यूपी में नई राजस्व लेखपाल भर्ती का विज्ञापन होगा जारी : योगी ने दिया आदेश रेलवे में जारी हुआ बम्पर भर्तियों का विज्ञापन, जल्दी देखें शुक्रवार को यह उपाय करने से माता लक्ष्मी की कृपा बरसेगी ! हनुमान जी को प्रसन्न करने के सरल उपाय, आपकी बदलेगी किस्मत जाने कैसे ये लड़की गोबर बेचकर बन गई करोड़पति?